Sunday, January 6, 2019

बांसवाड़ा में अरथूना-माही महोत्सव की धूम कल से

‘सामूहिक प्रयासों से बांसवाड़ा को मिलेगी पर्यटन मानचित्र पर विशेष पहचान’
जिला कलक्टर की प्रेस-वार्ता
बाँसवाड़ा, 5 जनवरी/ जिले को पर्यटन मानचित्र पर स्थान दिलाने के लिए ‘अरथूना-माही महोत्सव’ आयोजन मिल का पत्थर बनेगा। इसके साथ ही जिले के सभी लोगों को इस दिशा में प्रयास करने होंगे। मीडिया के साथ जनप्रतिनिधियों व जनसामान्य के सामूहिक प्रयासों से ही बांसवाड़ा को पर्यटन मानचित्र पर विशेष पहचान मिलेगी। यह विचार जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने शनिवार को पत्रकार वार्ता में व्यक्त किए।
उन्होंने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि कला-संस्कृति और ऐतिहासिक-सांस्कृतिक विरासत के साथ नैसर्गिक सौंदर्यश्री को अपने आंचल में समाहित करने वाले बांसवाड़ा जिले को विश्व पर्यटन मानचित्र पर स्थापित करने के लिए आगामी 7 से 9 जनवरी, 2019 को अरथूना-माही महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। 
जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने कहा कि जनजाति क्षेत्रीय विकास, पर्यटन और वन विभाग के साथ-साथ गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय के सहयोग से आयोजित होने वाले इस तीन दिवसीय महोत्सव के ख्यातनाम शास्त्रीय और लोककलाकारों की प्रस्तुतियों के माध्यम से स्तरीय रंगारंग सांस्कृतिक आयोजन होंगे। इन महोत्सव  के भव्य व सफल आयोजन के लिए तैयारियां की गई हैं और इसमें मीडियाकर्मियों और जनसामन्य का सहयोग अपेक्षित है। 
वातावरण निर्माण को लेकर आज निकलेगी बुलेट रैली:
तीन दिवसीय भव्य अरथूना-माही महोत्सव से आमजन को जोड़ने तथा वातावरण निर्माण के लिए 6 जनवरी को बुलेट रैली आयोजित की जाएगी। यह रैली रविवार सुबह 9 बजे शहर के भोजापालिया स्थित श्रीपैलेस के नजरबाग मैदान से प्रारंभ होगी। बुलेट रैली शहर में 18 किलोमीटर घुमेगी। बुलेट रैली शुभारम्भ के बाद सिंटेक्स गेट के सामने से खांदू कॉलोनी, बाहुबली कॉलोनी, कॉलेज रोड प्रताप सर्कल, हाउसिंग बोर्ड, गणेश दूध डेयरी, साजन-सजनी वाटिका मार्ग होते हुए रातीतलाई, उदयपुर रोड़, मोहन कॉलोनी, पोस्ट ऑफिस सर्कल, नई आबादी, पालारोड, पुलिस कन्ट्रोल रूम, कुशलबाग, गांधी मूर्ति, चंद्रपोल गेट, पीपली चौक, राम मंदिर, भोजापालिया, महालक्ष्मी चौक, सदर बाजार, आजाद चौक, सूरजपोल, वनेश्वर मंदिर होते हुए समाई माता पहाड़ी पर मंदिर पहुंचेगी। समाई माता मन्दिर में पूजा-अर्चना के साथ ही रैली का समापन होगा।
बुलेट रैली में 50 से अधिक बाईकर्स शामिल होंगे। रैली में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। जिसमें अभी तक 30 से अधिक बाईकर्स ने अपनी सहमति दी है। प्रशासन की ओर से निर्धारित सीमा तक ही बाईकर्स रैली में भाग ले सकेंगे। 
राज्यमंत्री बामनिया 7 जनवरी को करेंगे रंगारंग शुरूआत: 
जिला कलक्टर गुप्ता ने कहा कि जिले की नैसर्गिंक संपदा, कला, संस्कृति के सौंदर्य को देश-दुनिया तक पहुंचाने की दृष्टि से पहली बार डिजीटल फोटो व विडियो प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। यह प्रदर्शनी सूचना केन्द्र में 7 जनवरी को शुरू होगी। प्रदेश के जनजाति क्षेत्रीय विकास (स्वतंत्र प्रभार), उद्योग एवं राजकीय उपक्रम विभाग के राज्यमंत्री श्री अर्जुनसिंह बामनिया के मुख्य आतिथ्य में इस प्रदर्शनी के शुभारंभ के साथ महोत्सव की शुरूआत होगी। प्रदर्शनी सुबह 11 बजे प्रारंभ होगी और इसमें जिले की नैसर्गिंक संपदा, प्राचीन शिल्पसौंदर्य और पर्यटन स्थलों के फोटो-विडियो को एलईडी टीवी के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा। यह प्रदर्शनी तीन दिनों तक जनसामान्य के अवलोकन के लिए खुली रहेगी। 
कोणार्क फेस्टिवल की तर्ज पर होगा ‘अरथूना महोत्सव’: 
कलक्टर गुप्ता ने बताया कि महोत्सव के तहत 7 जनवरी की शाम दसवीं शताब्दी के पुरातात्विक महत्ता वाले जिले के सबसे महत्त्वपूर्ण और प्राचीन स्थल अरथूना में शास्त्रीय गीत-संगीत व नृत्यों की प्रस्तुतियां दी जाएगी। इस कार्यक्रम में सबसे आकर्षण का केन्द्र रहंेगे अन्तर्राष्ट्रीय ग्रेमी अवार्ड विजेता पद्म भूषण पं. विश्व मोहन भट्ट की मोहनवीणा पर प्रस्तुति। महोत्सव के दौरान अरथुना में रात्रि में कोणार्क फेस्टिवल की तर्ज पर प्राचीन मंदिरों पर विशेष रंगीन रोशनी की जाएगी तथा मंदिरों को आकर्षक तरीके से सजाया जाएगा। इन मंदिरों के आगे आकर्षक शास्त्रीय संगीत व नृत्यों की प्रस्तुतियां दी जाएंगी, इसके लिए देश के ख्यातनाम शास्त्रीय कलाकारों से संपर्क किया जा रहा है।  
बर्डफेस्टिवल  में नौनिहाल देखेंगे परिंदों का रंगीन संसार:   
कलक्टर गुप्ता ने बताया कि 8 जनवरी को कूपड़ा तालाब पर आयोजित होने वाले एक दिवसीय बांसवाड़ा बर्डफेस्टिवल के आयोजन की जिम्मेदारी गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय को दी गई है। बर्ड फेस्टिवल के आयोजन में देश-प्रदेश के बर्डवॉचर्स, बर्ड एक्सपर्ट्स के साथ शहर के समस्त निजी व सरकारी स्कूलों के लगभग 1 हजार विद्यार्थियों को बर्डवॉचिंग कराई जाएगी। इस मौके पर पूर्व की भांति क्विज एवं पेंटिंग प्रतियोगिता, फेस (टेटू) पेंटिंग, बर्ड्स की फोटो एवं स्टाम्प प्रदर्शनी के साथ तितलियों के जीवनचक्र की लाईव प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा।  
कागदी पिक-अप-वियर का होगा प्रमोशन: 
कलक्टर ने कहा कि शहरवासियों को स्थानीय नैसर्गिक संपदा और संस्कृति से जोड़ने की दृष्टि से कागदी पिक-अप-वियर का प्रमोशन किया जा रहा है। इस बार फेस्टिवल के तहत 8 जनवरी की रात्रि इस आकर्षक उद्यान पर आकर्षक रोशनी की जाएगी तथा यहां पर मुक्ताकाशी रंगमंच स्थापित करते हुए लोक कलाकारों की प्रस्तुतियां दी जाएंगी। 
नौकायन स्पर्धा का होगा आयोजन: 
कलक्टर ने बताया कि 9 जनवरी को गेमन पुल पर नौकायन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा इसमें नौकाओं को आकर्षक ढंग से सजाया जाएगा और सर्वश्रेष्ठ नौकाचालक तथा रंगारंग नौका को पुरस्कृत भी किया जाएगा।  
भव्य सांस्कृतिक निशा से होगा समापन: 
कलक्टर ने बताया कि अरथूना-माही महोत्सव का समापन कुशलबाग मैदान में 9 जनवरी की रात्रि को भव्य सांस्कृतिक निशा के माध्यम से होगा। इसमें देश-प्रदेश के ख्यातनाम लोक कलाकारों के साथ वागड़ में होली के प्रतिनिधि गैर नृत्य की प्रस्तुतियां लोगों का मन मोह लेंगी। इस आयोजन में रंगीन रोशनी विशेष आकर्षण का केन्द्र रहेगी। 

अरथूना-माही महोत्सव में कागदी-पिक-अप वियर का होगा प्रमोशन
जिला कलक्टर ने मौके पर देखी व्यवस्थाएं
बांसवाड़ा, 5 जनवरी/ जिले को पर्यटन मानचित्र उभारने के उद्देश्य से शुरू किए गए ‘अरथूना-माही महोत्सव’ के दौरान कागदी-पिक-अप वियर को प्रमोशन होगा। जिससे इस ओर आमजन को जोड़ा जाए। इसके साथ ही वियर को निखारकर मूल स्वरूप प्रदान किया जाए। कागदी-पिक-अप वियर लम्बे समय से बांसवाड़ा की पहचान के रूप में रहा है। इसके मूल स्वरूप में धीरे-धीरे कमी होने से लोगों का इसकी तरफ आकर्षण कम होता जा रहा है। जिला प्रशासन ने आमजन का रूख पुनः इस करने के लिए ‘अरथूना-माही-महोत्सव’ में कागदी-पिक-अप वियर को भी जोड़ा है। इस महत्ते उद्देश्य को पूर्ण करने के लिए कागदी पर होने वाले आयोजन को विशेष रूप से तैयार करना होगा। यह विचार जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने शनिवार को कागदी-पिक-अप वियर पर कार्यक्रम स्थल का जायजा लेने के दौरान व्यक्त किए।
जिला कलक्टर ने 8 जनवरी की शाम कागदी-पिक-अप वियर पर होने वाली सांस्कृतिक संध्या से जुड़ी तमाम व्यवस्थाओं की जानकारी ली। पर्यटन उन्नयन समिति के संरक्षक जगमालसिंह, सचिव हेमांग जोशी, माही विभाग के अधीक्षण अभियंता जितेन्द्र वर्मा, उप निदेशक (जनसम्पर्क) कमलेश शर्मा आदि ने आयोजन को ओर बेहतर किए जाने के संबंध में सुझाव दिए।
जिला कलक्टर ने कार्यक्रम के मुख्य मंच के साथ ही दर्शक दीर्घा स्थापित करने के स्थान देखने के साथ मौसम के अनुकूल सारी व्यवस्थाएं करने की बात कही। उन्होंने पार्किंग व्यवस्था, वाहनों के प्रवेश और निकास के मार्ग, बेरिकेटिंग व्यवस्था आदि को बेहतर बनाने के निर्देश दिए।
महोत्सव के पोस्टर का हुआ विमोचन
अरथूना-माही महोत्सव 2019 के लिए तैयार किए गए रंगारंग पोस्टर का विमोचन कागदी-पिक-अप वियर स्थित अशोक स्तम्भ के समीप किया गया। जिला कलक्टर आशीष गुप्ता, पर्यटन उन्नयन समिति के संरक्षक जगमालसिंह, सचिव हेमांग जोशी, माही विभाग के अधीक्षण अभियंता जितेन्द्र वर्मा, उप निदेशक (जनसम्पर्क) कमलेश शर्मा ने पोस्टर का विमोचन किया।















No comments:

Post a Comment