Wednesday, January 2, 2019

अरथूना-माही महोत्सव की तैयारी बैठक संपन्न


कलक्टर ने अधिकारियों को दिए पुख्ता तैयारियों के निर्देश
बाँसवाड़ा, 2 जनवरी/ कला-संस्कृति और ऐतिहासिक-सांस्कृतिक विरासत के साथ नैसर्गिक सौंदर्यश्री को अपने आंचल में समाहित करने वाले बांसवाड़ा जिले को विश्व पर्यटन मानचित्र पर स्थापित करने के लिए 7 से 9 जनवरी, 2019 तक आयोजित होने वाले अरथूना-माही महोत्सव की तैयारियों के संबंध में जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने जिले के प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों की बैठक ली और समन्वय स्थापित कर पुख्ता तैयारियों के निर्देश दिए। 
कलक्टर ने जिले की समृद्ध प्राकृतिक संपदा और विरासत को बेमिसाल बताया तथा कहा कि इसके पर्यटन दृष्टि से विकास की जरूरत है, ऐसे में अरथूना-माही महोत्सव इस विरासत को प्रमोशन देने का सशक्त माध्यम बने, इसके लिए प्रभावी प्रयास किए जावें। कलक्टर ने समस्त विभागीय अधिकारियों को दिए गए दायित्वों को पूरी गंभीरता से पूर्ण करने और इस आयोजन को सफल बनाने के लिए भी निर्देश दिए। 
जिला पर्यटन उन्नयन समिति के संरक्षक जगमालसिंह ने तीन दिवसीय विविध आयोजनों के बारे में जानकारी दी। समिति सदस्य शैलेन्द्र भट्ट ने महोत्सव के प्रमोशन के लिए एलईडी वेन तथा एलईडी विडियो वॉल का उपयोग करने का सुझाव दिया। बैठक में जिला परिषद के सीईओ डॉ. भंवरलाल, उप वन संरक्षक सुगनाराम जाट, उपखण्ड अधिकारी सुश्री पूजा पार्थ, जनजातीय विश्वविद्यालय के कुलसचिव सोहनसिंह, माही एसई जितेन्द्र वर्मा, जिला परिवहन अधिकारी अभय मुद्गल, सहकारी बैक के एमडी अनिमेश पुरोहित, प्रहलाद शर्मा,सज्जनसिंह राठौड़ सहित समस्त संबंधित विभागीय अधिकारी व जिला पर्यटन उन्नयन समिति सदस्य मौजूद थे
एडीएम बारहठ को बनाया महोत्सव प्रभारी:
कलक्टर ने तीन दिवसीय महोत्सव के सफल आयोजन के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर हिम्मतसिंह बारहठ को प्रभारी अधिकारी नियुक्त करते हुए समस्त विभागीय अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करने को कहा। इस दौरान कलक्टर गुप्ताने 6 जनवरी की वातावरण निर्माण के लिए आयोजित बाईक रैली के रूट चार्ट की जानकारी लेते हुए इसमें ट्राफिक व्यवस्था की दृष्टि से पुलिस व परिवहन विभाग को व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने 8 जनवरी को कूपड़ा तालाब पर आयोजित होने वाले एक दिवसीय बांसवाड़ा बर्डफेस्टिवल के तहत लगाई जाने वाली प्रदर्शनी व बर्डवॉचिंग के लिए सफाई करवाने के लिए ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी को पाबंद किया। इसी प्रकार बर्डफेस्टिवल में एक हजार बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए।   
अरथूना के लिए लगेंगी दो बसें:
बैठक में कलक्टर गुप्ता ने 7 जनवरी की शाम दसवीं शताब्दी के पुरातात्विक महत्ता वाले स्थल अरथूना में आयोजित होने वाली शास्त्रीय संगीत निशा में जिला मुख्यालय के लोगों को जोड़ने की दृष्टि से पहल करते हुए शहर के लोगों को अरथूना पहुंचाने के लिए भामाशाहों के सहयोग से दो बसें लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस व्यवस्था के लिए शताब्दी वेलफेयर सोसायटी के मुजफ्फर अली को दायित्व भी दिया।  
शहर की शान कागदी पिक-अप-वियर पर होगी रोशनी:
कलक्टर ने शहरवासियों को स्थानीय नैसर्गिक संपदा और संस्कृति से जोड़ने की दृष्टि से कागदी पिक-अप-वियर का प्रमोशन करने की दृष्टि से 8 जनवरी की रात्रि होने वाले कागदी फेस्ट के तहत उद्यान पर आकर्षक रोशनी करने तथा यहां मुक्ताकाशी रंगमंच पर राजस्थानी लोक कलाकारों की प्रस्तुतियांे के निर्देश दिए। कलक्टर ने यहां सफाई करवाने, पार्किंग व्यवस्था के साथ ही अशोक स्तंभ पर सफेदी करवाने के लिए माही विभाग को निर्देश दिए।  
नौकायन स्पर्धा को रंगारंग करने के निर्देश:
कलक्टर ने 9 जनवरी को गेमन पुल पर होने वाली नौकायन स्पर्धा को रंगारंग आयोजित करने की दृष्टि से नौकाओं को आकर्षक ढंग से सजाने व सर्वश्रेष्ठ नौकाचालक तथा रंगारंग नौका को पुरस्कृत करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने यहां पर विविध व्यवस्थाओं के लिए छोटी सरवन के विकास अधिकारी, तहसीलदार के साथ मत्स्य व माही विभाग के अधिकारियों को प्रभारी नियुक्त किया। 
कुशलबाग की सांस्कृतिक निशा में होंगे लोकनृत्य: 
कलक्टर ने बताया कि अरथूना-माही महोत्सव का समापन कुशलबाग मैदान में 9 जनवरी की रात्रि को भव्य सांस्कृतिक निशा के माध्यम से होगा। उन्होंने इस आयोजन के लिए जिला परिषद सीईओ डॉं.भंवरलाल को प्रभारी नियुक्त करते हुए पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के लोक कलाकारों की व्यवस्थाओं के लिए पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिए। 
अरथूना-माही फेस्टिवल की तैयारी बैठक को संबोधित करते जिला कलक्टर आशीष गुप्ता व मौजूद अधिकारी।








No comments:

Post a Comment